केन्द्रीय दल ने किया मेकाहारा का निरीक्षण….कोरोना के उपचार नियंत्रण और प्रबंधन में किए जा रहे उपायों को जाना

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से कोविड-19 के उपचार, नियंत्रण एवं प्रबंधन के प्रयासों को और अधिक मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से भेजे गये केन्द्रीय दल (सेंट्रल टीम) ने आज मेडिकल कॉलेज अस्पताल रायपुर का निरीक्षण किया। केन्द्रीय दल ने कंटेनमेंट, निगरानी, परीक्षण, संक्रमण की रोकथाम और कुशल नैदानिक प्रबंधन को और अधिक मजबूत बनाने की दिषा में मेकाहारा के विशेषज्ञों से चर्चा की। मेडिकल कॉलेज एवं अम्बेडकर अस्पताल में लगभग एक घंटे रही सेंट्रल टीम ने कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन, समय पर निदान और उनके फॉलो अप के सम्बन्ध में मार्गदर्शन किया। केन्द्र से आयी उच्च स्तरीय टीम में संयुक्त सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा, डॉ. सुनील गिट्टे (संयुक्त संचालक, एन.आई.एम.आर. दिल्ली), डॉ. रंगनाथन टी. गंगा (एम्स रायपुर) शामिल हैं।
सेंट्रल टीम ने सबसे पहले अम्बेडकर अस्पताल स्थित टेलीकंसल्टेंशन हब के जरिये अन्य विशेषीकृत कोविड अस्पताल एवं कोविड केयर संेटर्स के आपसी जुड़ाव एवं इसके माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही चिकित्सकीय परामर्श सेवा के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने अम्बेडकर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनित जैन से कोविड-19 मरीजों को उपलब्ध कराये जा रहे उपचार सुविधा, अस्पताल में उपलब्ध संसाधन, हेल्थ केयर वर्कर्स के संक्रमण से सम्बन्धित मौजूदा स्थितियों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने जैव चिकित्सा अपषिष्ट के उचित निष्पादन एवं निपटारण के प्रभावी तरीकों की समीक्षा की। इसके बाद मेडिकल कॉलेज स्थित वायरोलॉजी लैब में सैम्पल कलेक्शन , सैम्पल एक्सट्रेक्शन, डाटा कलेक्शन एवं जांच के लिये उपलब्ध व्यवस्थाओं को देखा। विशेषज्ञों से चर्चा के दौरान टीम ने संक्रमण का समय पर पता लगाने और इसके बाद के कार्यों से सम्बन्धित चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के उपायों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक चर्चा की। साथ ही साथ उन्होंने राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों और क्लीनिकल प्रबंधन नियमों के बारे जानकारी ली।
इस दौरान अम्बेडकर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विनित जैन, सीएमएचओ रायपुर डॉ. मीरा बघेल, क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ मेकाहारा डॉ. ओ. पी. सुंदरानी, मेकाहारा में कोविड-19 वायरोलॉजी लैब की नोडल ऑफिसर डॉ. निकिता शेरवानी, अम्बेडकर अस्पताल के सह चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अल्ताफ युसूफ मीर, एन.एच.एम. के प्रोग्राम मैनेजर एवं को-आर्डिनेटर श्री आनंद साहू मौजूद रहे।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल भेजे हैं। ये केन्द्रीय दल राज्यों को कंटेनमेंट, निगरानी, परीक्षण, संक्रमण की रोकथाम और कुशल नैदानिक प्रबंधन को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करेंगे। प्रत्येक दल में एक संयुक्त सचिव (संबंधित राज्य के नोडल अधिकारी), सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलुओं की देखभाल करने के लिए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, राज्य द्वारा कोविड-19 हेतु की जा रही रोकथाम प्रक्रियाओं और नैदानिक प्रबंधन की देखभाल के लिए एक विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं। ये दल राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और कोविड-19 से निपटने हेतु आ रही चुनौतियों और मुद्दों की जानकारी प्राप्त करके इसकी गतिविधियों को मजबूत करने की दिशा में कार्य करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here